1,368 views
Incorporate a Company Within One Day From April

Incorporate a Company Within One Day From April

नए वित्त वर्ष से आपके लिए कंपनी खोलना आसान हो जाएगा। कोई भी व्यक्ति एक से दो दिन में अपनी कंपनी रजिस्टर्ड करा सकेगा। इसके लिए कॉरपोरेट अफेयर्स मंत्रालय ने नया प्लेटफॉर्म तैयार कर लिया है। अभी भारत में नई कंपनी इनकॉरपोरेट करने में 7-8 दिन का समय लगता है।

बन गया नया प्लेटफॉर्म

कॉरपोरेट अफेयर्स मंत्रालय के एक वरिष्ठ अधिकारी ने बताया कि बीते जनवरी में कंपनी इनकॉरपोरेट करने के प्रोसेस को कम करने के लिए सेंट्रल रजिस्ट्रेशन सेंटर बनाया गया था। इसी के तहत अब नए फॉर्मेट में फॉर्म तैयार किया गया है। जिसमें हमारी कोशिश है कि कोई भी व्यक्ति एक से दो दिन में कंपनी को इन कॉरपोरेट कर सकेगा। अधिकारी के अनुसार, 28 मार्च को नए फॉर्मेट की अधिसूचना जारी करने की संभावना है।

 

क्या होगा नया सिस्टम

अधिकारी के अनुसार, सेंट्रल रजिस्ट्रेशन सेंटर लागू होने से कंपनी इन कॉरपोरेट करने का प्रोसेस आसान हो गया है। इसके तहत अब कोई व्यक्ति कंपनी इनकॉरपोरेशन के लिए आवेदन करेगा, तो वह रजिस्ट्रार ऑफ कंपनीज के पास नहीं जाएगा। वह सीधे सेंट्रल रजिस्ट्रेशन सेंटर में जाएगा। इस प्रोसेस का सीधा फायदा इनकॉरपोरेशन टाइम को कम करने में होगा।

अभी कितना लगता है समय

अभी कंपनी का नाम रिजर्व करने में 5-7 दिन का समय लगता है। जबकि उसके इनकॉरपोरेशन का सर्टिफिकेट मिलने में 4-5 दिन का वक्त लगता है। नए सिस्टम के बाद यह सारी पक्रिया एक से दो दिन में पूरी हो जाएगा। कॉरपोरेट अफेयर्स मंत्रालय इसके लिए एक पॉयलट प्रोजेक्ट भी चला रहा है। जिसमें उसे अच्छा रिस्पांस मिला है। अधिकारी के अनुसार ऐसी उम्मीद है कि नए सिस्टम के बाद कंपनी इनकॉरपोरेट करना बहुत आसान हो जाएगा।

ईज ऑफ डूइंग बिजनेस रैंकिंग में टॉप-50 में आने का टारगेट

मोदी सरकार अगले तीन से चार साल में ईज ऑफ डूइंग बिजनेस रैंकिंग में तेजी से सुधार करना चाहती है। सरकार का टारगेट है कि वह अपनी रैकिंग टॉप-50 के अंदर लाए। अभी भारत दुनिया में 130 वें नंबर पर है। हाल ही में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने केंद्रीय मंत्रालय के सचिवों के साथ हुई बैठक में अप्रैल से ईज ऑफ डूइंग के दिशा में नतीजे दिखने की बात कही है।

source: money.bhaskar.com

Share this:

About the Author

eStartupseStartups is developing an ecosystem in India to inspire and support students, aspiring entrepreneurs and startups to solve persistent problems, develop breakthrough innovations

View all posts by eStartups